Sunday, December 20, 2015

पति-पत्नी के लिए अच्छी नहीं होती हैं बेडरूम में रखी ये चीजें

Image result for bedroom designs
बेडरूम में मिरर हो तो वैवाहिक जीवन पर कैसा होता है असर 
सोते समय दर्पण में पति-पत्नी का प्रतिबिंब दिखाई देने से उनके जीवन में कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे दर्पण के प्रभाव से दोनों के बीच तनाव काफी बढ़ जाता है। वास्तु के अनुसार इस तनाव के कारण पति-पत्नी घर के बाहर शांति तलाशने लगते हैं और ऐसे में पति-पत्नी के बीच किसी अन्य व्यक्ति का प्रवेश होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं।
Image result for covered mirror pic

बेडरूम में मिरर हो तो ये उपाय करें
वास्तु के अनुसार मिरर की वजह से विपरीत परिस्थितियां उत्पन्न न हो इसके लिए महत्वपूर्ण टिप्स दी गई है। किसी के भी बेडरूम में यदि कोई दर्पण लगा है तो पति-पत्नी को चाहिए कि रात को सोते समय उस शीशे को ढंक दें, उस पर कोई पर्दा

डालकर रखें। बेडरूम में कहीं भी कोई शीशा अस्पष्ट या टूटा हुआ या चटका हुआ नहीं होना चाहिए। यह भी पति-पत्नी के रिश्तों में दरार पैदा कर सकता है।


इस दिशा में बेडरूम होता है फायदेमंद- यदि बेडरूम घर की दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में होगा तो पति-पत्नी के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। जिन लोगों का बेडरूम घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है उन्हें कठिन परिस्थितियों से निपटने की पूर्ण शक्ति प्राप्त होती है। ऐसे बेडरूम वाले लोग अपनी हिम्मत के बल पर पारिवारिक विवादों से मुक्ति पा लेते हैं।



राधा-कृष्ण का प्रेममय फोटो लगाएं-गलत दिशा में बेडरूम होने पर कमरे में राधा-कृष्ण का प्रेममय फोटो लगाएं। ऐसा करने पर कमरे के वास्तु दोष खत्म हो जाएंगे। बेडरूम में राधा-कृष्ण के अतिरिक्त किसी और देवी-देवता के फोटो लगाने से बचना चाहिए।


Image result for couples on bed image
शयन कक्ष सजाकर रखें- बेडरूम में पति-पत्नी के प्रतीक स्वरूप दो सुंदर सजावटी गमले रखें। शयन कक्ष हमेशा सजाकर रखें। इस कमरे में कबाड़ जमा न होने दें। ध्यान रखें कि इस रूम में किसी भी वस्तु पर धूल नहीं होनी चाहिए।



सोते समय ध्यान रखें ये बातें- पति-पत्नी, दोनों इस बात का ध्यान रखें कि सोते समय सिर पूर्व दिशा की ओर एवं पैर पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए। यदि इस दिशा में सोना संभव नहीं है तो आप दक्षिण दिशा में सिर और उत्तर दिशा में पैर रखकर भी सो सकते हैं।
Image result for vastu picture for factory