Thursday, February 11, 2016

घर-परिवार के झगड़े

Image result for ganga water
परिवार के सदस्यों के बीच के झगड़ों को कम करके घर में शांति बनाए रखने के लिए रोज सुबह नहाने के बाद पूरे घर में गंगाजल छिड़के।

Image result for rasoi ghar main aasan lagakar khana






रसोई घर में बैठकर खाना खाने से घर में राहु का प्रभाव कम होता है और सुख-शांति बनी रहती है।
Image result for sandalwood statue



घर में अक्सर तनाव की स्थिति बनी रहती है तो सफेद चंदन की बनी कोई भी मूर्ति ऐसे स्थान पर रखें, जहां से सभी सदस्यों की नजर उस पर पड़े। इससे पारिवारिक तनाव खत्म होगा और सदस्यों में आपसी विश्वास बढ़ेगा।



Image result for kadam tree
घर के पुरुष सदस्यों के बीच तनाव और विवाद की स्थिति रहती हो तो ऐसे घर में कदम्ब के पेड़ की डाली रखनी चाहिए। इससे शांति का वातावरण बनता है।

परिवार की महिलाओं में अक्सर अशांति, तनाव और मनमुटाव रहता है तो ऐसे परिवार में सभी महिलाओं को एक साथ लाल रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

Image result for shaveयदि घर में बिना कारण के तनाव और अशांति का वातावरण बनता हो, उस घर के लोगों को गुरुवार को बाल और दाढ़ी-मूंछ नहीं कटवाना चाहिए।

हर महीने में घर के सदस्यों की संख्या और घर में आए सभी अतिथियों की संख्या के बराबर मीठी रोटियां बनाकर जानवरों को खिलाना चाहिए। इससे घर में बीमारी, झगड़े और फिजूल खर्च से छुटकारा मिलेगा।
Image result for dustbin images

घर की उत्तर-पूर्व दिशा में भूलकर भी कूड़ादान नहीं रखना चाहिए। इस दिशा में कूड़ेदान बनाने या कचरा रखने से भी घर के लोगों में मन-मुटाव और अक्सर तनाव की स्थिति बनी रहती है। 


Image result for vastu picture for factory

                                                                                         
    (गर्व से कहो हम हैं इंडियन)