Wednesday, February 3, 2016

दरवाजे की नकारात्मक ऊर्जा


Image result for water and flowers images

घर का दरवाजा पूर्व दिशा में हो तो किसी भी सोमवार को एक रुद्राक्ष दरवाजे के मध्य में लटका दें। मुख्य द्वार पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर है तो दरवाजे के अंदर बाएं ओर जल पात्र को पानी और फूल की पंखुड़ियों से भरकर रखें। इससे दिशा को सकारात्मक रुख देने में मदद मिलेगी।
Image result for rudraksha







Image result for crystal glassImage result for coconut with red clothदरवाजा पश्विम दिशा में हो तो रविवार को सूर्योदय से पहले दरवाजे के सामने नारियल के साथ कुछ सिक्के रखकर किसी लाल कपड़े में बांधें और दरवाजे कर लटका दें। सूर्यास्त के वक्त दुष्प्रभावों को रोकने के लिए द्वार के समीप ग्लास क्रिस्टल रखें। पश्चिम की ओर मुख वाले बालकनी के उत्तर-पूर्व क्षेत्र में तुलसी का पौधा नकारात्मक प्रभावों को भी सकारात्मकता प्रदान कर सकता है। इसी तरह चमेली की बेल भी सुगंध से प्रतिकूल प्रभावों को दूर करने का काम करती है।

Image result for yellow flower mala

Image result for 6 hollow rod wind chimesउत्तर दिशा में दरवाजा हो तो भगवान विष्णु की आराधना करें। पीले फूले की माला बनाएं और दरवाजे पर लगाएं। उत्तर दिशा के दरवाजे के लिए सफेद, पेल ब्लू कलर बेहतर होते हैं I छह छड़ वाली धातु की बनी विंड चाइम लगानी चाहिए। विंड चाइम की खनखनाहट से मुख्य दरवाजे के आसपास के बुरे प्रभाव दूर हो सकते हैं।



Image result for lemon
Image result for kowdi


दक्षिण दिशा में दरवाजा शुभ नहीं माना जाता है। इस दिशा में दरवाजा हो तो बुधवार या गुरुवार को नींबू या सात कौड़ियां धागे में बांधकर दरवाजे पर लटका देना चाहिए। आप इसे गहरे महरून, पेल यलो या वर्मिलियन रेड के शेड से रंग सकते है।





Image result for hindu spiritual sign

Image result for hindu spiritual sign

मुख्य दरवाजे कोई पवित्र चिह्न लगाएं, जैसे ऊँ, श्रीगणेश, स्वस्तिक, शुभ-लाभ आदि। ऐसा करने पर घर पर सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है और बुरी नजर से घर की रक्षा होती है।





Image result for bamboo outside main door



दरवाजों के दोनों ओर काफी सारे हरे और लम्बे स्वस्थ पौधे लगाए जा सकते हैं जो गलत दिशा में बने दरवाजे के दुष्प्रभावों को दूर करने का काम करेंगे।




                                                                                                                                                               Image result for vastu picture for factory




                                                                                               (गर्व से कहो हम हैं इंडियन)

No comments:

Post a Comment