Saturday, January 30, 2016

वास्तु के अनुसार ये चीजे ना रखें अपने घर में

Image result for mahabharat
अगर घर पर सुख-शांति चाहते हैं तो अपने घर पर माहाभारत की किसी भी घटना की छवि दीवार पर ना लगाएं। यह दिखाता है कि घर में परिवार वालों के बीच में मची कलह का कभी अंत नहीं हो सकेगा। 




Image result for taj mahal
लोग ताज महल को प्‍यार का प्रतीक मान कर अपने घर पर रखते हों। लेकिन उन्‍हें यह समझना चाहिये कि ताज महल में शाहजहां ने अपनी बीवी मुमताज की समाधि बनवाई थी। इसलिये अपने घर पर ना तो ताजमहल का कोई फोटो लगाएं और ना ही कोई शो पीस ही रखें क्‍योंकि यह मौत की निशानी और निष्क्रियता का प्रतीक है।
Image result for natraj images

गुस्‍से में नांचते हुए शिव का प्रतीक नटराज लगभग हर क्‍लासिकल डांसर के घर पर रखी होती है। पर सिक्‍के के दो पहलु होते हैं। एक ओर शिवा अपने नांच में जबरदस्‍त कला का रुप दिखा रहें हैं तो वहीं पर दूसरी ओर यह नृत्‍य विनाश का प्रतीक भी है। इसलिये आपको यह विनाश का प्रतीक अपने घर पर रखने से बसना चाहिये।


Image result for broken ship drawing


डूबती नांव की छवि अपने घर पर नहीं रखनी चाहिये। डूबती हुई नांव परिवारजनों के बीच के संबन्‍ध को बिगड़ती है। इसलिये अगर आपके घर पर ऐसी कोई चीज है तो उसे निकाल फेकिये।

Image result for forest animals


घर में किसी भी जंगली जानवर का फोटो या शोपीस नहीं लगाना चाहिये। ये प्राकृति में जंगली पन को बढ़ावा देते हैं और घर में परिवारजनों के नेचर में हिंसक दृष्टिकोण पैदा करते हैं।




Image result for vastu picture for factory

                                                                                         
  (गर्व से कहो हम हैं इंडियन)