Thursday, January 28, 2016

घर का दरवाजा


Image result for stairs design

अगर दरवाजा अच्छी स्थिति में हो, जिसे देखने से मन में खुशी का अहसास हो, दरवाजा खोलते ही ऊपर जाने की सीढ़ियां दिखाई दें तो ये स्थिति साबित करती है कि इस घर में रहने वाला मेहनती और समय के साथ चलने वाला है। ऐसे लोग धन को अधिक महत्व देते हैं और उसकी प्राप्ति के लिए अलग-अलग योजनाएं बनाते रहते हैं।

Image result for main entrance old doors


अगर आप हल्का गुलाबी, कलात्मक, मन को सुकून देने वाले और आकर्षक दरवाजे पसंद करते हैं तो इसका मतलब है कि आपमें सृजन क्षमता है। ऐसे लोग सृजनात्मक विचारों वाले होते हैं। इन्हें लोगों के साथ रहना पसंद होता है। आमतौर पर ये ईश्वरीय शक्ति में गहरा विश्वास रखते हैं और जीव-जंतुओं पर दया रखते हैं।

Image result for main entrance old doors
बेहद साधारण, कमजोर लगने वाले, आमतौर पर असुरक्षित लगने वाले दरवाजे यह बताते हैं कि इसका गृहस्वामी साधारण बुद्धि और साधारण सपनों का मालिक है। वह अधिक आकांक्षाएं नहीं रखता और यदि रखता है तो उनकी प्राप्ति के लिए कोशिश नहीं करता। ऐसे लोग प्रायः मिलनसार नहीं होते।


Image result for dark paint with slogan main doorजिन दरवाजों पर मकड़ी के जाले, धूल की परत हो, जिनकी कई दिनों से सफाई न हुई हो, तो इससे जाहिर होता है कि यहां रहने वाले लोग किसी एक ढर्रे पर चलने वाली जिंदगी से बंधे हुए हैं। ये सकारात्मक परिवर्तन के बारे में नहीं सोचते। ऐसे दरवाजे मानसिक तनाव और अभाव की निशानी होते हैं।

अगर भुतहा किले जैसे दरवाजे पसंद हों या जिनमें नुकीली कीलें लगी हों, जो दरवाजे आकार में बहुत बड़े, भारी और पुराने हों तो यह जाहिर करता है कि आप अपने अतीत से बहुत लगाव रखते हैं। ऐसे लोग बीती बातों को सहज ही भुला नहीं सकते। 

Image result for dark paint with slogan main door
गहरे रंग वाले, विचित्र आकार के, जिन पर अलग किस्म की पेंटिंग या कोई वाक्य आदि लिखा हो, ऐसे दरवाजे जिस घर के हों, उसका मालिक खुद की खूबियों को लोगों के सामने जाहिर करना पसंद करता है। वह चाहता है कि लोग उसकी बातें सुनें और उसकी राय अहम मानी जाए। ऐसे लोग अक्सर चर्चा में रहना चाहते हैं।

जिस घर में एक के बाद एक कई दरवाजे हों या दरवाजे के बाद लंबी सुरंग जैसा मार्ग हो, तो ये साबित करते हैं कि इसका गृहस्वामी दिखावे में ज्यादा यकीन करता है। वह अपनी आर्थिक स्थिति या किसी काबिलियत को दूसरों को बताने में ज्यादा पसंद करता है।

Image result for vastu picture for factory
                                                                                        
    (गर्व से कहो हम हैं इंडियन)

No comments:

Post a Comment