Monday, October 26, 2015

घर में रखे सूखे फूल व पौधे बन सकते हैं वास्तुदोष का कारण





Image result for dry flowers images   Image result for dry flowers images   


1. घर में न रखें सूखे फूल
Image result for images of dry plantsघर में हरें पौधे रखना अच्छा माना जाता है, घर में पौधे रखने से पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है। ताजा फूल घर में सजाए जा सकते हैं, लेकिन अगर ये मुरझाने लगें तो इन्हें फौरन हटा देना चाहिए। ताजा फूल जीवन के प्रतीक हैं और मुरझाए हुए मृत्यु के सूचक हैं। इसके अलावा फूलों को बेडरूम में रखने की जगह ड्रॉइंगरूम में रखना चाहिए।

2. दक्षिण-पश्चिम दिशा में न रखें हरे पौधे

घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में हरे पौधे रखना बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है। घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में हरे पौधे रखने से घर के लोगों की शादी होने में रूकावट आती है, साथ ही घर से वैवाहिक जोड़ों में लड़ाई-झगड़े होने की संभावना रहती है।

3. नीले रंग और पानी की फोटो दक्षिण दिशा में न लगाएं

दक्षिण दिशा में नाले रंग के या पानी की फोटो लगाना घर-परिवार की सम्मान और उन्नति के लिए हानिकारक माना जाता है। परेशानियों से बचने के लिए और हर काम में सफलता पाने के लिए दक्षिण दिशा में ऐसा कोई भी फोटो भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए।

4. दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं नारंगी और नींबू का पौधा

नारंगी व नींबू के पौधे सौभाग्य व संपन्नता के प्रतीक माने जाते हैं। सुनहरे रंग की नारंगी सोने की प्रतीक मानी जाती है। धन-संपत्ति पाने के लिए अपने बगीचे की दक्षिण-पूर्व दिशा में नारंगी और नींबू का पौधा लगाएं। घर के बगीचे में लगाए गए सभी पेड़-पौधों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए और उनके सूखने या मुरझाने न दें। यह घर में नेगेटिव एनर्जी को बढ़ाता है।