Saturday, November 14, 2015

'नेम प्लेट' और 'गंगा जल'


Image result for name plate designs



आप अपने नाम और पद की नेम प्लेट दरवाजे की बाहर की ओर लगाते हैं। ऐसे में घर में आने वाला अमूमन हर व्यक्ति एक सकारात्मक ऊर्जा के साथ घर में प्रवेश करता है। 
Image result for light bulb



दिये, लाइट्स और प्रत्येक प्रकाश देने वाली वस्तु वाले उपकरणों को शाम और सुबह यूं हीं न जलने दें। इनसे नकारात्मक शक्तियां प्रवेश करती हैं। 





यदि आपके घर की स्थिति पूर्व-दक्षिण में है तो किचिन की दिशा उत्तर-पश्चिम में होनी चाहिए। यहां भी किचिन आप कार्नर (घर के किसी किनारे) में बनवाएं। हालांकि आप अपना गैस या स्टोव को दक्षिण-पूर्व में रखना ठीक माना जाता है। 

घर के शयनकक्ष यानी बेडरूम में कभी भी आईना नहीं लगाना चाहिए। यदि आप यहां आईना रखना चाहते हैं तो अस्थाई रूप से ड्रेसिंग टेबल या अपने बार्डरोब पर आईने का उपयोग कर सकते हैं। आईने का बेडरूम में होना वास्तु के लिहाज से ठीक नहीं माना जाता है। इसके कारण स्वास्थ्य और घरेलू विवाद की नौबत भी आ सकती है।

Image result for gangajal water



घर में यदि आप गंगा जल रखते हैं तो इसे अंधेरे स्थान पर न रखें। इसके एक ही जगह पर न रखे रहने दें। गंगा जल सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार करता है। यदि इसे आप समय-समय पर घर के अन्य कमरों में रखेंगे तो यह ऊर्जा वहां भी रहेगी।







घर के मुख्य दरवाजे के बाहर शुभ-लाभ और मध्य में पवित्र स्वास्तिक चिन्ह जरूर बनवाएं। 

Image result for sunlight rays


घर ऐसा बनवाएं की पूर्व और पश्चिम दिशा से सूर्य का प्रकाश और स्वच्छ वायु घर में प्रवेश करे। ऐसा करने पर आपके घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी।


Image result for vastu picture for factory